Cervical Pain : Problems & Natural Treatment

Cervical Pain : Problems & Natural Treatment

Cervical Pain : Problems & Natural Treatment

सर्वाइकल स्‍पॉन्‍डलाइटिस या सर्वाइकल पेन आमतौर पर गर्दन या कंधों में जकड़न और बेचैनी को कहते हैं |आजकल के लैपटॉप और मोबाइल पर काम करने के स्टाइल ने हर दूसरे – तीसरे व्यक्ति को सर्वाइकल का शिकार बना दिया है। ऐसे में इसे नज़र-अंदाज नहीं करना चाहिए। आइए देखते हैं वो एक्सरसाइज जो आपको सर्वाइकल से निजात दिलाएगी।

लगभग सभी को कभी न कभी सर्वाइकल की समस्या का सामना करना पड़ा है। लेकिन गर्दन की समस्याओं को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए गर्दन का दर्द बहुत परेशान करता है, जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी मांसपेशियां और ऊतक में गंभीर तनाव होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप गर्दन और रीढ़ को नुकसान होता है। लोगों द्वारा सामना की जाने वाली सर्वाइकल समस्याओं के कुछ सबसे सामान्य प्रकारों के बारें में नीचे बताया गया है:

  1. सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस 
  2. गर्दन में खिंचाव या मोच 
  3. गर्दन की चोट 
  4. हर्नियेटेड डिस्क 
  5. टॉर्टिकोलिस (गर्दन की गर्दन)

सर्वाइकल की समस्या कई प्रकार की हो सकती है, जैसे कि दर्द, सूजन, स्थिति का बदलाव और संक्रमण कुछ सामान्य समस्याएं हैं जैसे:

  • सर्वाइकल स्पन्दन: सर्वाइकल स्पन्दन का कारण भी हो सकता है। 
  • सर्वाइकल पेशाब की समस्या: सर्वाइकल के कारण पेशाब की समस्या भी आम हो गयी है।
  • सर्वाइकल कैंसर: सर्वाइकल, कैंसर का कारण हो सकता है। यह कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि होमस्किन में संक्रमण। 

Kayakalya Nature Cure is best naturopathy center in Udaipur है, जहाँ बिना दवाओं के सर्वाइकल जैसी सभी समस्याओं का सफलतम इलाज किया जाता है

cervical pain

सर्वाइकल का प्राकर्तिक समाधान (Natural Treatment For Cervical)

कई प्राकृतिक उपचार हैं जो गर्भाशय ग्रीवा के इलाज में मदद कर सकते हैं। जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • कायरोप्रैक्टिक देखभाल: यह रीढ़ को फिर से व्यवस्थित करने और गर्भाशय ग्रीवा की नसों पर दबाव कम करने में मदद कर सकता है।
  • योग और स्ट्रेचिंग: कुछ योगासन और स्ट्रेच सर्वाइकल क्षेत्र में लचीलेपन और गति की सीमा को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • एक्यूपंक्चर: इस पारंपरिक चीनी चिकित्सा तकनीक में चिकित्सा को प्रोत्साहित करने और दर्द को कम करने के लिए शरीर पर विशिष्ट बिंदुओं में पतली सुइयों को सम्मिलित करना शामिल है।
  • मालिश: मालिश सर्वाइकल क्षेत्र में मांसपेशियों के तनाव और दर्द को दूर करने में मदद कर सकती है।
  • हर्बल सप्लीमेंट्स: कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स, जैसे हल्दी, अदरक, और छाल में सूजन-रोधी गुण हो सकते हैं और यह सर्वाइकल क्षेत्र में दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्राकृतिक उपचार हर किसी के लिए काम नहीं कर सकते हैं और किसी भी नए उपचार की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना हमेशा अच्छा होता है। तो आज ही Kayakalya Nature Cure Udaipur से जुड़े और सर्वाइकल (Cervical) की समस्या को दूर करे।

सर्वाइकल के लिए कुछ घरेलू नुस्ख़े (Home Remedies For Cervical)

ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो सर्वाइकल समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • हीट थेरेपी: सर्वाइकल एरिया में हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल लगाने से तंग मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द कम होता है।
  • कोल्ड थेरेपी: सर्वाइकल एरिया पर आइस पैक या कोल्ड पैक लगाने से सूजन और सुन्न दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • व्यायाम: योग, स्ट्रेचिंग और मजबूत बनाने वाले व्यायाम जैसे हल्के व्यायाम लचीलेपन में सुधार करने और ग्रीवा क्षेत्र में मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।
  • उचित मुद्रा: बैठने, खड़े होने और सोने के दौरान अच्छी मुद्रा बनाए रखने से ग्रीवा क्षेत्र पर तनाव कम करने में मदद मिल सकती है।
  • हाइड्रेशन: पर्याप्त पानी पीने से स्पाइनल डिस्क को हाइड्रेटेड रखने और उनकी लोच बनाए रखने में मदद मिल सकती है, जिससे सर्वाइकल दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • हर्बल सप्लीमेंट्स: हल्दी, अदरक और विलो छाल जैसे कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स सर्वाइकल क्षेत्र में दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

मेडिटेशन / प्राणायाम

Cervical को मिटाना संभव है वह भी बिना किसी दवाओं के बस आज ही Kayakalya Naturopathy Center आइये और Panchakarma Treatment कराइये। इसके साथ ही घर पर प्रणायाम, योग एवं ध्यान करना अधिक लाभदायक होगा।

Follow us on Instagram – @kayakalya

Book Your Consultation Now !
Book Your Consultation Now !
Phone Number: 7220951951 Email: kayakalyanaturecure@gmail.com